न्यूज़फरीदाबादहरियाणा

कर्मचारियों ने भारतीय मजदूर संघ के नेतृत्व में किया लघु सचिवालय पर जोरदार प्रदर्शन

हरियाणा प्रभात टाईम्स / ब्यूरो 

फरीदाबाद। सेक्टर 12 लघु सचिवालय के सामने भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले लगभग सभी विभागों के कर्मचारियों एवं श्रमिकों ने लंबित पड़ी हुई अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जोरदार प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। भारतीय मजदूर संघ हरियाणा के आवाहन पर यह प्रदर्शन हरियाणा के सभी 22 जिलों में किया गया है जिसमें कर्मचारियों ने सातवें वेतन आयोग का लाभ, न्यूनतम वेतन 18000, रिटायरमेंट में 2 साल की अवधि बढ़ाने और किसी हादसे में कर्मचारी की मौत के बाद परिजन को नौकरी देने जैसी मांग रखी। भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष सीबी चौहान ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उनकी मांगें मान लेने का आश्वासन दिया था लेकिन अभी तक पूरा नहीं किया है इसलिए कर्मचारियों की चेतावनी है कि जल्द ही सभी कर्मचारियों की लंबित पड़ी हुई मांगों को पूरा कर दें अन्यथा पहले की भांति पंचकूला में फिर से बड़ा आंदोलन करना पड़ेगा |सेक्टर 12 स्थित लघु सचिवालय के मुख्य द्वार पर एकत्रित हुए सैंकड़ो कर्मचारियों के धरने प्रदर्शन को सम्बोधित करते हुए भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष सी बी चौहान ने बताया कि हरियाणा के विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों एवं श्रमिकों की 51 तरह की मांगों को लेकर जिला उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। इन्ही मांगो को लेकर संघ  28 जून,2018, 18 अक्टूबर और 13 नवंबर को मांग पत्र दे चूका है जिसपर कोई संतोषजनक कार्यवाही नहीं हुई। जिसकारण भारतीय मजदूर संघ हरियाणा ने संघ से सम्बंधित यूनियनो द्वारा 28 नवंबर 2018 को पंचकुला में बड़े स्तर पर प्रदर्शन किया था। जिसके चलते 4 जनवरी,2019 को मुख़्यमंत्री मंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास पर बैठक हुई जिसमें कई मांगो पर सहमति बनी लेकिन बड़े खेद का विषय है कि सहमति बनने के बावजूद जायज मांगो पर आजतक कोई ठोस कार्यवाई नहीं हो पाई हैं। सरकार के इस उदासीन रवैये के कारण निर्णय लिया गया कि हरियाणा प्रदेश भर में 19 जून को सभी 22 जिलों के मुख्यालयों पर प्रदर्शन कर उपायुक्त के माध्यम से हरियाणा सरकार को ज्ञापन दिया जाए।
भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष सी बी चौहान ने बताया कि प्रदेश की सरकार कर्मचारियों एवं श्रमिकों के कल्याण में ठोस कदम नहीं उठाती तो संघ सरकार के खिलाफ क्रमबद्ध आंदोलन चलाने के लिए विवश होगी। बीएमएस फरीदाबाद के जिला मंत्री नीरज त्यागी के ने बताया कि प्रदेश सरकार को चाहिए कि वहभारतीय मजदूर संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ शीघ्र से शीघ्र वार्ता कर कर्मचारियों एवं श्रमिकों की मांगों का समाधान करे अन्यथा संघ अनिश्चितकालीन धरना, प्रदर्शन और हड़ताल पर भी जा सकता है।
इस धरना प्रदर्शन में भारतीय मजदूर संघ के विभिन्न संगठनो से एनटीपीसी से अशोक शर्मा, बलवंत, प्रभुशंकर, शैलैषसिंह, मुरारी रावत,
महेश हुड्डा, प्रेमसिंह, नीरज त्यागी,सुरेंद्र देशवाल, बलराज, शकुंतला, वीरेंद्र यादव, आर एल राय, नीरज भावई, विशेष रूप से मौजूद रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Close