न्यूज़फरीदाबादहरियाणा

लोकसभा चुनाव के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

जिला निर्वाचन अधिकारी ने युवाओं से किया मत बनवाने का आह्वान

हरियाणा प्रभात टाईम्स / सुशील सिंह
फरीदाबाद , जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल  द्विवेदी ने बताया कि  आम लोकसभा चुनाव-2019 के मद्देनज़र प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है । इसमें 24 घण्टे लोकसभा चुनाव के सम्बंध में शिकायत की जा सकती है ।उन्होंने बताया कि जनता की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार जिला स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम का नम्बर 0129-2261466 है ।
 उन्होंने युवा वर्ग को आह्वान करते हुए कहा कि वे मतदान प्रक्रिया में स्वयं आगे आकर मतदान करने तथा अपने आस-पास रहने वाले सभी पात्र व्यक्तियों को प्रेरित करें । अधिक से अधिक  मतदाताओं जागरूकता करे।
उपायुक्त ने कहा कि युवा वर्ग का मतदान प्रक्रिया में अहम महत्व होता है तथा यूथ ही एक ऐसा वर्ग है जो बदलाव ला सकता है। सामाजिक जागरूकता में भी युवा वर्ग की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने सभी युवा मतदाताओं को अवगत करवाया कि 1 जनवरी 2019 तक जो युवा 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है, वह 12 अप्रैल तक सायं 3 बजे तक अपना मत बनवा सकता है। इसके साथ-साथ जिस भी युवा मतदाता ने अपना पंजीकरण नहीं करवाया है वे अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण के साथ-साथ वह मतदान प्रक्रिया में भी आगे आकर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। उन्होंने यह भी कहा कि लोकसभा चुनाव के तहत 12 मई को होने वाले मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग अपनी वोट डालकर जरूर करें तथा अपने क्षेत्र के सभी युवाओं को प्रेरित करें कि वे अपनी वोट जरूर डालें। उन्होंने यह भी बताया कि एनवीसीपी पोर्टल पर ऑनलाईन वोट बनाने के लिए अप्लाई किया जा सकता है। फार्म नम्बर 6 चुनाव आयोग की वैबसाईट पर उपलब्ध है, उसके द्वारा भी नई वोट बनवाई जा सकती है। टोल फ्री नम्बर 1950 के माध्यम से मत संबधी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
उन्होंने युवा मतदाताओं को यह भी कहा कि यदि उन्हें कोई भी संदेहजनक स्थिति जैसे रूपयों, शराब, जबरन वोट डालने का कहीं भी मतदाताओं पर दबाव बनाया जा रहा है, तो वे तुरंत सी-विजिल पर शिकायत दर्ज करवा सकते है या टोल फ्री नम्बर 1950 पर भी इस बारे सूचना दे सकते हैं।उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे बिना किसी भय, लालच, प्रलोभन, जाति, धर्म आदि के अपने मताधिकार का प्रयोग करें।
उन्होंने बताया कि अक्सर कई अभिभावक अपनी लड़कियों के वोट नहीं बनवाते, उनको यह भ्रम रहता है, कि शादी होने के बाद उन्हें अपना वोट कटवाने में काफी परेशानी उठानी पड़ेगी, लेकिन ऐसा कुछ नही है, उनकी यह धारणा गलत है। उन्होनें कहा कि अब वोट को शिफ्ट करना काफी आसान है, ऑनलाईन प्रक्रिया के माध्यम से यह आसानी से घर बैठे किया जा सकता है। इसके लिए उन्हें किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। उन्होनें कहा कि जहां पर भी उन्होंने पहले वोट बनवाया होता है, उसका आईडी नम्बर वोट शिफ्ट करवाने के बाद भी वही रहता है ।
फ़ाईल फोटो-उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ।
Tags
Show More

Related Articles

Close