न्यूज़फरीदाबादहरियाणा

सिंगल यूज प्लास्टिक बंद करने की ली शपथ

मानव श्रृंखला बना कर जागरूक किया

हरियाणा प्रभात टाईम्स / सुशील सिंह 
फरीदाबाद | राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा में आज भारत सरकार के उद्यम एन एच पी सी लिमिटेड के सहयोग से जूनियर रेडक्रास और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में स्वच्छता ही सेवा के अन्तर्गत सिंगल यूज प्लास्टिक बंद करने की शपथ ले कर प्लास्टिक बंद करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। स्वच्छता अभियान की आज की कड़ी में एक बार प्रयोग के बाद फेक दिए जाने वाले प्लास्टिक के गिलास, दोने, चम्मच, प्लेट और पॉलिथीन के प्रयोग को नकारते हुए जे आर सी व एस जे ए बी प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बच्चों को संबोधित करते हुए बताया कि फरीदाबाद सहित पूरे एन सी आर में प्रतिदिन हजारों टन प्लास्टिक वेस्ट निकलता है प्लास्टिक वेस्ट से कूड़े के पहाड़ बनते जा रहे है लोग प्लास्टिक कूड़े के प्रभाव से भयंकर बीमारियों से ग्रस्त हो रहे है। निरंतर बढ़ रहे प्लास्टिक कचरे और कूड़े से पानी और मृदा प्रदूषण बढ़ता नी जा रहा है।
एन एच पी सी के डी जी एम शरत भूषण ने बच्चों से कहा कि सब अपने घरों से पांच पांच प्रयुक्त की गई पॉलिथीन लेकर आएं जिन्हें डंपिंग साइट पर भिजवाया जाएगा, डी जी एम शरत भूषण ने आगे कहा कि आप जैसे होनहार बच्चों पर प्रधानमंत्री जी और समूचे राष्ट्र की निगाहें है और आप जैसे युवा वर्ग से सम्पूर्ण स्वच्छता की आशा करना कोई अतिशयोक्ति नहीं है आप और हम सब मिल कर स्वच्छ भारत और पॉलिथीन मुक्त भारत की दिशा में सार्थक और कारगर एवम् निर्णायक कर्त्तव्य परायणता का परिचय देंगे। जाने माने अभिप्रेरणकर्ता राकेश कुमार ने कहा कि अब भी समय है संभालने का नहीं तो बीता समय हाथ नहीं आएगा और हम शुद्ध वायु और शुद्ध जल के लिए त्राहि त्राहि करते रह जाएंगे।
अभिप्रेरणकर्ता राकेश कुमार ने बच्चों को बताया कि “अब की बार पॉलिथीन पर वार ताकि बहे स्वच्छता की बयार”। उन्होंने और एन एच पी सी से डी जी एम शरत भूषण, प्राचार्या नीलम कौशिक, एस एम जावेद शेख, ए ई विवेक वर्मा, ए पी पूर्वा मैनी, प्रवक्ता हरी चंद, सुनील नागर, बिजेंद्र सिंह, नवल किशोर, विनोद बैंसला और रूप किशोर शर्मा ने स्वच्छता अभियान व जल शक्ति अभियान में बढ़ चढ़ कर सहभागिता करने के लिए कहा ताकि आने वाली पीढ़ियों को शुद्ध जल और शुद्ध वायु के लिए किसी समस्या का सामना न करना पड़े। मनचंदा ने बताया कि 150 से भी अधिक जे आर सी व व ब्रिगेड के सदस्य  छात्रों ने विद्यालय के बाहर सराय ख्वाजा बाजार में मानव श्रृंखला बना कर लोगों व दुकानदारों को पॉलिथीन और प्लास्टिक का उपयोग बंद करने की अपील की तथा पॉलिथीन व प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में अवगत करवाया और शपथ ली कि हम प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करेंगे।
अंग्रेजी प्रवक्ता व रेडक्रास तथा ब्रिगेड प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने विद्यालय के लगभग छः हजार बच्चों की और से एन एच पी सी प्रबंधकों को यह भरोसा दिया कि उन के द्वारा सुझाई गई एक निश्चित तिथि को विद्यालय के न केवल सभी बच्चे बल्कि सभी प्राध्यापक और कर्मचारी अपने अपने घर से प्रयुक्त की गई पांच पांच नहीं दस दस पॉलिथीन ला कर एकत्रित कर डंपिंग साइट पर पहुंचाने में हर तरह से बढ़ चढ़ कर सहयोग करेंगे। मनचंदा ने सभी बच्चों, प्राध्यापकों, प्राचार्या महोदया, राकेश कुमार और एन एच पी सी प्रबंधकों का कार्यक्रम सफल बनाने के लिए आभार व्यक्त किया।
Tags
Show More

Related Articles

Close